होम देश CBSE-12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित

CBSE-12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित

59
0

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट जारी करते हुए सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट लिंक एक्ट‍िव कर दिया है. सरकार ने कोरोना के हालातों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी. इस बार रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग और सीबीएसई के तय फॉर्मूले पर तैयार किए गए हैं.
सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन तय की थी. इस‍लिए बोर्ड ने 10वीं से पहले 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि एक बार में एक ही रिजल्ट जारी होगा. इससे 10वीं के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों को अभी और रुकना होगा.
छात्र अपने CBSE बोर्ड रिजल्‍ट डिजिलॉकर, UMANG ऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं. रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है. इसके अलावा छात्रों को अपने रज‍िस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये भी रिजल्ट मिल जाएगा.
इस साल सीबीएसई ने लगातार दूसरे साल कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. बता दें क‍ि CBSE ने जून में स्कूलों को क्लास 12 के रिजल्ट को तैयार करने में मदद करने के लिए टैबुलेशन पोर्टल लॉन्च किया था. बोर्ड ने एक बयान में कहा था कि इस सिस्टम से आकलन के काम में आसानी होगी, लगने वाला समय और कई अन्य परेशानियां कम होंगी.
रिजल्ट तैयार करने के लिए बोर्ड द्वारा गठित 13 सदस्यीय समिति ने यह फैसला किया था कि 30:30:40 पॉलिसी लागू होगी. इसमें 30 फीसदी अंक दसवीं बोर्ड परीक्षा के आधार पर, अगले 30 फीसदी अंक 11वीं कक्षा के और 40 फीसदी अंक 12वीं कक्षा के यूनिट, मध्य टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे.

पिछला लेखडेल्टा वेरिएंट ने मचाया हाहाकार
अगला लेखप्रत्यूषा बनर्जी सुसाइड मामले में कंगाल हुए दिवंगत एक्ट्रेस के पैरेंट्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here