होम स्वास्थ्य नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 5 चीजें

नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 5 चीजें

28
0

नवरात्रि में अगर आप वजन घटाने के लिए व्रत रख रहे हैं तो आपको डाइट का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. अक्सर लोग व्रत में कुट्टू की पूरी, पराठे, पकौड़े और फ्राई आलू जैसी चीजें खाते हैं. जिससे वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है. अगर आप वेट लॉस को ध्यान में रखते हुए उपवास कर रहे हैं तो ऐसा भोजन खाना चाहिए जिससे पेट भी भर जाए और वजन भी कम होने लगे. आइये जानते हैं मोटापा कम करने के लिए आप व्रत में कौन सी चीजों का सेवन कर सकते हैं. अगर व्रत में आपको तेज भूख लगे तो क्या खा सकते हैं.
व्रत में क्या खाएं जिससे मोटापा कम हो जाए
1- ड्राई फ्रूटस और नट्स- व्रत में शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. इसके लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में गुड फैट बढ़ता है. आप व्रत में दिनभर में अपनी पसंद के 1 मुट्ठी नट्स खा सकते हैं. इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और काफी देर तक भूख नहीं लगेगी. आप भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं.
2- कद्दू और लौकी- व्रत में आप कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी खा सकते हैं. आप इन रोटियों को कद्दू या फिर लौकी की सब्जी से खा सकते हैं. इससे आपका पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होगा. आप हरी मिर्च और जीरा में इन सब्जियों को कुक कर सकते हैं. लौकी खाने से तेजी से वजन कम होता है.
3- दही- व्रत डाइट में दही जरूर शामिल करें. दही खाने से पेट हेल्दी रहता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और दही वजन घटाने में भी मदद करता है. जो लोग रोजाना दही खाते हैं उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है. व्रत में दही से मीठी लस्सी या सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडकर छाछ बनाकर पी सकते हैं. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और वजन भी कम होगा.
फल- सब्जियां- वेट लॉस डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें. उपवास में आप अपनी पसंद के खूब सारे फल खाएं. इससे शरीर को विटामिन और मिनरल मिलेंगे. फल खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. आप सीजनल फलों को डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा खीरा, टमाटर, गाजर और चुकंदर को सलाद के रूप में खाएं. आपका वजन तेजी से कम होगा.
नारियल- व्रत में रोज नारियल पानी पिएं. इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और शरीर को एनर्जी मिलेगी. आप चाहें तो कच्चा नारियल भी खा सकते हैं. कुट्टू का चीला बनाकर उसे नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं. नारियल में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स से व्रत वाले दिन आप खुद को चार्ज रख पाते हैं. इसके अलावा खाने में डेयरी प्रोडक्ट जैसे पनीर को जरूर शामिल करें. इससे पेट भरा रहेगा और वजन भी कम होगा.

पिछला लेखमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने डौंडीलोहारा के क्षेत्रवासियों को 159 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की दी सौगात
अगला लेखपंखे से लटकी मिलीं तमिल एक्ट्रेस पॉलीन जेसिका

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here