होम छत्तीसगढ़ कलेक्टर श्री शर्मा ने धान खरीदी केंद्र बंजारीडांड और खड़गवां का किया...

कलेक्टर श्री शर्मा ने धान खरीदी केंद्र बंजारीडांड और खड़गवां का किया औचक निरीक्षण

45
0

खड़गवां में प्रभारी को धान खरीदी में लापरवाही पर नोटिस जारी करने के निर्देश
कोरिया। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत के साथ बुधवार को विकासखण्ड खड़गवां के उपार्जन केंद्र बंजारीडांड और उपार्जन केंद्र खड़गवां में धान खरीदी का निरीक्षण किया। धान खरीदी के अंतिम सप्ताह में कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले और नोडल व सहायक नोडल अधिकारियों को सतर्क होकर पंजीकृत किसानों से धान खरीदी सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं। इस समय कोचिये और बिचौलिए के अधिक सक्रिय होने की संभावना रहती है। उन्होंने रैंडम टोकन सत्यापन की कार्यवाही भी जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के अंतिम दिन एसडीएम या तहसीलदार और सहायक नोडल अधिकारी अपने समक्ष धान का भौतिक सत्यापन, धान की स्टैकिंग का निरीक्षण, वर्षा से सुरक्षा के लिए तारपोलिन, कैप कवर की व्यवस्था आदि का जायजा लेंगे।
खड़गवां में प्रभारी को धान खरीदी में लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी करने के निर्देश
कलेक्टर श्री शर्मा ने निरीक्षण के दौरान अपने समक्ष धान का तौल करवाया। जहां निर्धारित मात्रा से अधिक पर धान खरीदी करने की लापरवाही सामने आई। कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए धान खरीदी में लापरवाही बरतने पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति खड़गवां के प्रबंधक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान उपार्जन केन्द्र के अंतिम दिवस हेतु उपार्जन केन्द्र स्तरीय समस्त सहायक नोडल अधिकारी को वास्तविक कृषकों से अच्छी औसत किस्म का धान प्राप्त करने तथा कोचियों, बिचौलिया एवं अवांछित व्यक्तियों के रोकथाम एवं गहन निरीक्षण हेतु सभी नोडल अधिकारी को सुबह धान खरीदी शुरू होने से शाम जारी टोकन के अंतिम खरीदी तक उपार्जन केन्द्र में उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने किसानों से की बात
कलेक्टर श्री शर्मा ने बंजारीडांड धान उपार्जन केंद्र में प्रभारी से धान खरीदी एवं उठाव की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि बंजारीडांड में अब तक 28 हज़ार क्विंटल धान खरीदी की गई है। उठाव की धीमी गति देखते हुए कलेक्टर ने डीएमओ को शीघ्र उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपार्जन केंद्र बंजारीडांड और खड़गवां दोनों ही जगह धान बेचने आये किसानों से बात कर धान खरीदी की जानकारी ली। खड़गवां में अब तक 27 हज़ार क्विंटल धान खरीदी की गई है जिसमें से 18 हज़ार क्विंटल तक का उठाव किया जा चुका है।

पिछला लेखपोंडीडीह से जरौंधा तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़क का कलेक्टर ने अपने समक्ष नाप-जोख करवा किया निरीक्षण
अगला लेखछत्तीसगढ़ में पांच कार्य दिवस प्रति सप्ताह प्रणाली लागू : अधिसूचना जारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here