होम स्वास्थ्य आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए खाएं ये चीजें

आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए खाएं ये चीजें

21
0

आजकल लोगों की समय से पहले ही आंखो रोशनी कम होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों का खान पान सहीं नहीं होता है या यूं कहें कि कम्यूटर, फोन की स्क्रीन के सामने घंटों रहने से भी लोगों की आखों की रोशनी कम हो जाती है.हालांकि अगर हम अपने खान-पान पर थोड़ा सा ध्यान दें तो शायद इससे बचा जा सकता है. यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करें जिससे आखों को कमजोर होने से बचाया जा सके. चलिए जानते हैं-
हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. क्योकि हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन होता है जो आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे हमारी आंखों की रोशनी तेज होती है.
बादाम के दूध का करें इस्तेमाल
हफ्तें में कम से कम 3 बार बादाम का दूध जरूर पीएं. क्योंकि इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों को किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने में मदद करता है.
अंडे डाइट में करें शामिल
क्या आपको पता हैं कि अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, और विटामिन बी2 होता है जो कि आखों के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप भी अंडे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.
गाजर
गाजर आखों के लिए वरदान है. गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही इसके अलावा आंखों के लिए भी बहुत लाभदायक है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आपकी आखों पर चढ़ा चश्मा भी उतर सकता है.
सोयाबीन डाइट में करें शामिल
अगर आप नॉन वेज नहीं खाते हैं तो सोयाबीन अपनी डाइट में शामिल करें. यह आपकी आखों के लिए बहुत फायदेमंद है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here