होम छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास से ही छत्तीसगढ़ के विकास की राह होगी मजबूत: उच्च...

ग्रामीण विकास से ही छत्तीसगढ़ के विकास की राह होगी मजबूत: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

8
0

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने 2.23 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन
रायपुर। उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल रायगढ़ जिले के खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में रविवार को जनसंपर्क के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 2 करोड़ 23 लाख 75 हजार रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने इस मौके पर ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ की आत्मा गांवों में बसती है। प्रदेश की करीब 74 प्रतिशत आबादी गांवों में निवास करती है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा गांवों के विकास को केन्द्र में रखते हुए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैै। उन्होंने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए गाँवों का विकास होना जरूरी है।
श्री पटेल ने कहा कि शासन की कल्याणकारी योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को धान सहित अन्य फसलों के उत्पादन के लिए आदान सहायता दी जा रही है। भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों को 6000 रूपये वार्षिक अनुदान सहायता इसी वित्तीय वर्ष से दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंचायतों में इससे संबंधित जानकारी चस्पा की जा रही है। सभी पात्र हितग्राही पंजीयन कराएं जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण व आदिवासी अंचलों में निवासरत वनोपज संग्राहक परिवारों के आमदनी के प्रमुख स्रोत को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के वनोपज को समर्थन मूल्य में खरीदी के दायरे में शामिल कर दामों में वृद्धि की गयी। 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया गया। ये सभी योजनाएं ग्रामीण किसानांे को ध्यान में रखकर ही शुरू की गयी हैं।
उन्होंने कहा कि गांवों में ग्रामवसियों की आवश्यकता और मांग के अनुसार लगातार अधोसंरचना विकास के कार्य किये जा रहे हैं। इस क्रम में गांवों में सीसी रोड, आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक मंच, मुक्ति धाम जैसे निर्माण कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने लोकार्पित कार्यों के लिए सभी ग्रामवसियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे गांव में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति में आसानी होगी। इस दौरान ग्रामवासियों की विभिन्न समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्रीमती संतोषी राठिया, श्रीमती पूर्णिमा विजय जायसवाल, सरपंच पतरापाली श्री छेदीलाल राठिया, सरपंच छोटे देवगांव श्रीमती बैजन्ती रामभरोस कंवर, सरपंच ढिमानी श्रीमती रामबाई भगवानदीन सिदार, उपसरपंच श्रीमती महिमा तिहारू जायसवाल, श्रीमती ताराबाई अयोध्या पटेल जी, श्री गौतम राठिया, श्रीमती अर्चना रामलाल सिदार, श्री सूकदेव डेनसना, श्री मनोज गबेल, श्री अभय महंती सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।
इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन-
उच्चशिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने जिन कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया उनमें -ग्राम-छोटे देवगांव में 14.15 लाख रुपये की लागत से पंचायत भवन निर्माण, 15.39 लाख रुपये की लागत से स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण एवं 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण, ग्राम-पतरापाली में 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 75 हजार रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण, 4.41 लाख रुपये की लागत से प्राथ.शाला में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, ग्राम-लोधिया में 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं 9 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण, ग्राम-ढिमानी में 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन, 5 लाख रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण एवं 75 हजार रुपये की लागत से सांस्कृतिक मंच का निर्माण कार्य शामिल है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here