होम स्वास्थ्य वेट लॉस के लिए बार-बार गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सतर्क

वेट लॉस के लिए बार-बार गर्म पानी पीने वाले हो जाएं सतर्क

28
0

वेट लॉस की समस्या हो या फिर स्किन प्रॉब्लम्स से पाना हो छुटकारा, लोग अक्सर गर्म पानी का सहारा लेते हैं। आपने भी लोगों को सुबह उठते ही गर्म पानी पीने की सलाह देते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान उठना पड़ सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा गर्म पानी कैसे पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान।
ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान
पेट मे जलन-
बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर असर पड़ सकता है। लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की प्रॉब्लम आपको परेशान कर सकते हैं।
आंतों की समस्या-
तेज गर्म पानी के सेवन से अंदरूनी अंग जैसे आतें आदि भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में जो लोग पहले से ही आंतों की समस्या से परेशान हैं वे तेज गर्म पानी का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।
किडनी पर पड़ता है असर-
हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करता है। रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है।
नींद होती है डिस्टर्ब-
रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है। रात में गर्म पानी पीने से आपको पेशाब भी अधिक आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है। सोते समय गर्म पानी का सेवन न करें।
नसों में सूजन-
कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बिना प्यास के गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। इसलिए जब प्यास लगे तब ही गर्म पानी पिएं। बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द भी बढ़ता है।

पिछला लेखपीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग, लिए गए ये 3 अहम फैसले
अगला लेखनहीं रहे कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव, कल होगा अंतिम संस्कार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here