होम छत्तीसगढ़ 1 अगस्त से शुरू होगा आधार नम्बर को वोटर आईडी से लिंक...

1 अगस्त से शुरू होगा आधार नम्बर को वोटर आईडी से लिंक करने हेतु विशेष अभियान

26
0

कोण्डागांव। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा मतदाताओं से आधार डाटा को मतदाता सूची के डाटा में जोड़ने और प्रमाणीकरण के लिए विशेष कार्यक्रम प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मतदाताओं से आधार संग्रह कर निर्वाचकों की पहचान स्थापित करना और मतदाता सूची में प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण और एक से अधिक बार पंजीबद्ध व्यक्ति के नाम की पहचान करना है। आगामी 01 अगस्त 2022 को जिला स्तर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं विधानसभा स्तर पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उक्त कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सोनी द्वारा जिले में स्थित समस्त पंजीकृत, गैर पंजीकृत मान्यता प्राप्त राजनैनितक दलों, गैर सरकारी संगठनों तथा मीडिया के प्रतिनिधियों से उक्त कार्यक्रम के सफल संपादन हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु अपील की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कोण्डागांव से मिली जानकारी के अनुसार अभियान के दौरान मतदान केन्द्रों के बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा ऑफलाईन प्रपत्र- 6बी के माध्यम से मतदाताओं के आधार डाटा संग्रह करने की कार्यवाही की जावेगी। वहीं ऑनलाईन माध्यम से मतदाताओं के आधार डाटा संग्रहण हेतु बीएलओ गरूदा मोबाइल एप का प्रयोग कर सकते हैं साथ ही मतदाता स्वयं भी वोटर हेल्पलाईन एप तथा एनव्हीएसपी पोर्टल, वोटर फेसिलीटेशन सेंटर, ई-सेवा केन्द्र, नागरिक सेवा केन्द्रों के द्वारा अपना आधार मतदाता सूची से लिंक कर सकते है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रत्येक व्यक्ति से आधार संख्या प्राप्त करने हेतु वैधानिक रूप से अधिकृत किया गया है। मतदाओं से आधार डाटा संग्रहण हेतु विशेष शिविर कार्यक्रम 01 अगस्त 2022 से 31 दिसम्बर 2022 तक की अवधि में आयोजित किया जावेगा। जिसके अनुक्रम में प्रथम शिविर 04 सितम्बर 2022 को आयोजित की जावेगी।
उल्लेखनीय है कि मतदाता सूची में से आधार नम्बर को लिंक करना विशुद्ध रूप से स्वैच्छिक है। आधार संख्या प्राप्त करने का उद्देश्य मतदाता सूची में मतदाताओं से संबंधित प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण और भविष्य में उन्हें बेहतर चुनावी सेवाएं प्रदान करना है। अतएव समस्त मतदाताओं से अपील किया जाता है कि अधिक से अधिक संख्या में अपना आधार मतदाता सूची से लिंक कर मतदाता सूची को प्रमाणित एवं त्रुटिरहित बनाने में सहयोग प्रदान करें।

पिछला लेखदत्तात्रेय गार्डन गौरेला का हो रहा है कायाकल्प
अगला लेखविशेष लेख: प्रकृति के प्रति प्रेम और समर्पण का लोकपर्व हरेली

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here