होम छत्तीसगढ़ प्रदेश में समर्थन मूल्य पर अब तक 54.24 लाख रूपए की 1798...

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर अब तक 54.24 लाख रूपए की 1798 क्विंटल कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी

67
0

प्रदेश की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों में की जा रही है खरीदी
31 जनवरी तक होगी समर्थन मूल्य पर खरीदी
किसानों को समर्थन मूल्य का लाभ दिलाने उत्पादन वाले सभी क्षेत्रों को जोड़ा गया है नजदीकी प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों से
रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी एवं रागी की फसलों को बढ़ावा देने के लिए इनकी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में अब तक 54 लाख 24 हजार 616 रूपए मूल्य की 1797.92 क्विंटल कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी की गई है। कोदो और कुटकी की खरीदी 30 रूपए प्रति किलो और रागी की खरीदी 33.77 रूपए प्रति किलो की दर से की जा रही है। अब तक 1021 संग्राहकों से 1223.62 क्विंटल कोदो, 492.87 क्विंटल कुटकी और 81.84 क्विंटल रागी की खरीदी की जा चुकी है। संग्राहकों को अब तक 12 लाख 67 हजार 279 रूपए का भुगतान किया जा चुका है। शेष राशि का भुगतान संग्राहकों को शीघ्र किया जाएगा। समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी और रागी फसलों की खरीदी 31 जनवरी 2022 तक की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि पूरे प्रदेश में राज्य लघु वनोपज संघ की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों द्वारा कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा विगत 25 फरवरी 2021 को मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार छत्तीसगढ़ के अनुसूचित क्षेत्रों में कोदो, कुटकी एवं रागी का प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति के माध्यम से समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही थी। प्रमुख सचिव वन श्री मनोज कुमार पिंगुआ ने बताया कि किसानों के हित में इसका दायरा बढ़ाकर अब पूरे प्रदेश में राज्य लघु वनोपज संघ की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के माध्यम से इन फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है।
राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय भी लिया गया है कि राज्य के ऐसे क्षेत्र प्राथमिक लघु वनोपज समिति अथवा जिला यूनियन के कार्यक्षेत्र से बाहर स्थित है, ऐसे ग्रामों, क्षेत्रों को चिन्हांकित कर समीपस्थ प्राथमिक लघु वनोपज समिति एवं जिला यूनियन के कार्यक्षेत्र में शामिल किया जाए। जिससे ऐसे क्षेत्रों में कोदो, कुटकी एवं रागी की समर्थन मूल्य पर खरीदी हो सके और इन फसलों का संग्रहण करने वाले संग्राहकों को समर्थन मूल्य का लाभ मिले। प्रबंध संचालक श्री संजय शुक्ला से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य लघु वनोपज सहकारी विपणन संघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदलपुर, दंतेवाड़ा, दक्षिण कोण्डागांव, नारायणपुर, पश्चिम भानुप्रतापपुर, बलरामपुर, मरवाही और सुकमा वनमण्डल में 127.21 क्विंटल कुटकी (काली), वनमण्डल जशपुर, दक्षिण कोण्डागांव, बलरामपुर, मनेन्द्रगढ़, राजनांदगांव, सरगुजा और सूरजपुर वनमण्डल में 365.26 क्विंटल कुटकी (भूरा), कटघोरा, कोरिया, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, दक्षिण कोण्डागांव, पश्चिम भानुप्रतापुर, बलरामपुर, बिलासपुर, मनेन्द्रगढ़, मरवाही, राजनांदगांव, सुकमा और सूरजपुर वनमण्डल में 1223.61 क्विंटल कोदो, कांकेर, जशपुर, दंतेवाड़ा, दक्षिण कोण्डागांव, धमतरी, बलरामपुर और सरगुजा वनमण्डल में 81.84 क्विंटल रागी की खरीदी की गई है।

पिछला लेखमजदूरों के लिए कराएं रोजगार की व्यवस्था: मंत्री अमरजीत भगत
अगला लेखकोविड संक्रमण के नियंत्रण के लिए कलेक्टरों को दिशा-निर्देश

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here