होम व्यापार PexalonTM- समाधान जो घातक हॉपर कीट के खिलाफ धान के फसल की...

PexalonTM- समाधान जो घातक हॉपर कीट के खिलाफ धान के फसल की रक्षा करता है

4405
0
हॉपर

Pexalon™ हॉपर प्रबंधन का एक टिकाऊ समाधान है, जो फसल की सुरक्षा को बढ़ाता है

रायपुर, 11अगस्त

DowDuPont के कृषि प्रभाग, Corteva Agriscience™ ने छत्तीसगढ़ में Pexalon™ को लॉन्च करने की घोषणा की, जो हॉपर प्रबंधन का टिकाऊ समाधान है, जिसका उद्देश्य भारत में कृषि उद्योग के भविष्य को Dupont के माध्यम से संवारना है।

पिछले कुछ वर्षों में, भारत के किसानों को धान की फसलों पर हमला करने वाले आक्रामक हॉपर के हमलों के खतरे का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण फसल जल जाती है, आय की हानि होती है और किसानों तथा उनके परिवारों को गंभीर संकट का सामना करना पड़ा है। अगर नियंत्रण के उपायों को सही समय पर शुरू नहीं किया जाता है तो अनाज की उपज में नुकसान सामान्य रूप से प्रभावित क्षेत्रों में 10% से लेकर गंभीर रूप से प्रभावित जगहों पर 70% तक हो सकता है। Pexalon™ के साथ, CortevaAgriscience™ उत्पादकों के आत्मविश्वास को जीतने की उम्मीद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि खेत में बिताया गया प्रत्येकघंटा बड़े पैमाने पर समुदायों के लिए बेहतर जीवन का वादा होगा।

केवी सुब्बाराव, CortevaAgriscience™ के दक्षिण एशिया के लीडर ने कहा, “इस तथ्य के बावजूद कि लगभग 60 प्रतिशत ग्रामीण भारत अपनी आजीविका के लिए सीधे कृषि पर निर्भर करता है, भारत की धानकी पैदावार वैश्विक औसत से काफी कम है। Pexalon™ विशेष रूप से एशिया में उपलब्ध धान के बाजार के लिए विकसित की गई व्यापक अनुसंधान का नतीजा है और भारत में किसानों के लिए टिकाऊ समाधान प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा मे एक कदम है। हैदराबाद में Pexalon™ को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के बाद, हमारा अगला पड़ाव रायपुर है क्योंकि यह भारत के लिए धान का महत्वपूर्ण रूप से बढ़ता बाजार है। हमें विश्वास है कि धान के किसानों को इस उत्पाद से फायदा होगा।“

Pexalon™ को Pyraxalt™ द्वारा प्रायोजित किया गया है और भारतीय धान उत्पादकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है तथा उन्हें हानिकारक कीटों, विशेष रूप से ब्राउन प्लांट हॉपर और व्हाइटबेक्ड प्लांट-हॉपर की बढ़ी चुनौती का समाधान करने में मदद करता है।

Pexalon™ अनूठे तरीके से काम करता है और धान में बीपीएच और डब्ल्यूबीपीएच का उत्कृष्ट और दीर्घकालिक नियंत्रण प्रदान करता है। Pexalon™ हॉपर के सारे हानिकारक जीवन चरणों पर अत्यधिक प्रभावी है और गैर-लक्षित जीवों तथा पर्यावरण के अनुकूल जीवों को नुकसान नहीं पहुंचाता। इसलिए, धान में मुश्किल से नियंत्रित होने वाले हॉपर के प्रबंधन में Pexalon™ एक मूल्यवान साधन है।

Pexalon के अलावा, CortevaAgriscience™ धान में विभिन्न कीटों और बीमारियों के प्रबंधन के लिए फसल संरक्षण उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिससे किसानों की आय में काफी वृद्धि होती है।

CortevaAgriscience™ के बारे में: CortevaAgriscience™, DowDuPont™ का कृषि प्रभाग (एनवाईएसई: डीडब्ल्यूडीपी) का उद्देश्य एक स्वतंत्र, सार्वजनिक रूप से व्यापार करने वाली कंपनी बनना है, पहले से घोषित स्पिनऑफ के जून 2019 तक पूरा होने पर। प्रभाग DuPont पायनियर, DuPont फसल संरक्षण और Dow एग्रोसाइंस की ताकत को इकट्ठा करता है। CortevaAgriscience™ दुनिया भर के उत्पादकों को उद्योग में सबसे पूर्ण पोर्टफोलियो प्रदान करता है – कृषि में कुछ सबसे मान्यता प्राप्त ब्रांडों सहित: Pioneer®, Encirca®, नए लॉन्च किए गए Brevant™ बीज, इसके साथ-साथ पुरस्कार विजेता फसल संरक्षण उत्पाद पेश करता है – सक्रिय रसायन और तकनीकों की हमारी ठोस पाइपलाइन के माध्यम से बाजार में नए उत्पादों को लाते हुए। www.corteva.com पर ज्यादा जानकारी मिल सकती है.

</>

पिछला लेखलोगों के जीवन में खुशहाली लाना राज्य सरकार का सबसे बड़ा काम: मुख्यमंत्री रमन सिंह
अगला लेखलोक निर्माण मंत्री ने कोटा में स्मार्ट फोन का किया वितरण