होम ज्योतिष शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को बन रहा है...

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को बन रहा है ‘शुभ योग’

80
0

सावन का महीना धार्मिक कार्यों के लिए उत्तम माना गया है. सावन को श्रावण मास भी कहा जाता है. सावन का संपूर्ण महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस पूरे महीने भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. सावन में सोमवार के दिन का विशेष महत्व है. सावन के महीने में शनिवार का दिन भी महत्वपूर्ण माना जाता है.
शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनि देव भगवान शिव के परम भक्त हैं. इसलिए ऐसा माना जाता कि सावन में पड़ने वाले शनिवार के दिन शनि देव की विधि पूर्वक पूजा करने से, कृपा प्राप्त होती है और शुभ फल प्रदान करते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों पर शनि की महादशा, साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही है, उन लोगों के लिए इस बार शनिवार के दिन विशेष संयोग बन रहा है.
14 अगस्त 2021 का पंचांग
14 अगस्त 2021, शनिवार के दिन श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. शनिवार को चित्रा नक्षत्र रहेगा. विशेष बात ये है कि इस दिन शुभ योग बना हुआ है. इस योग को अत्यंत शुभ माना गया है. शुभ और मांगलिक कार्यों को करने के लिए अच्छा माना गया है. इस बार शनि देव की पूजा शुभ योग में की जा सकती है.
शनि की दृष्टि
ज्योतिष गणना के अनुसार मिथुन, तुला पर शनि की ढैय्या और धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है. इसलिए इन 5 राशियों के लिए शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त करने का शुभ दिन है.
शनि का उपाय
14 अगस्त 2021 शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके साथ शनि मंदिर में शनि देव को सरसों का तेल अर्पित करना चाहिए. सरसों का तेल चढ़ाने से शनि देव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही इस दिन शनि देव से जुड़ी चीजों का दान भी कर सकते हैं. शनिवार के दिन काले छाता का दान करना भी उत्तम माना गया है.

पिछला लेखछत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में 1500 लाइन परिचारकों की होगी सीधी भर्ती
अगला लेखहार्ट के रोगियों के लिए फायदेमंद फल, सब्जियां और अनाज

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here