होम स्वास्थ्य 1 दिन में कितनी मात्रा में खाएं नमक, चीनी और तेल?

1 दिन में कितनी मात्रा में खाएं नमक, चीनी और तेल?

35
0

WHO ने सभी देशों को किया अलर्ट
स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में नमक, चीनी और तेल की मात्रा सही लेनी चाहिए. ये ऐसी चीजें हैं जो रोजाना के खाने में इस्तेमाल होती हैं, लेकिन लोगों को ये पता नहीं होता कि एक दिन में कितीन मात्रा में चीनी, नमक और तेल खाना चाहिए. ये तीनों चीजें कई बीमारियों की जड़ हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी देशों को इसे लेकर अलर्ट किया है. इसे लेकर कई देश ने मार्केट में बिकने वाले प्रोडक्ट्स पर नमक, चीनी और फैट की मात्रा को लेकर अंकुश लगा दिया है. हालांकि भारत में अभी भी ऐसे कई फूड आइटम्स मिलते हैं जिनमें शुगर और नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ये खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं.
1 दिन में कितनी मात्रा में खाएं नमक, चीनी और तेल
WHO के मुताबिक 1 दिन में हमें 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि ज्यादातर भारतीय इससे कहीं ज्यादा नमक खाते हैं. 1 दिन में 6-8 चम्मच चीनी और 4 चम्मच से ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए. हालांकि भारत में सभी लोग इससे मात्रा में इन चीजों का सेवन करते हैं.
ज्यादा नमक, चीनी और तेल बिगाड़ रहा है सेहत
अगर आप ज्यादा मात्रा में नमक, तेल या चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं. इन चीजों से हार्ट, किडनी और डायबीटीज जैसी बीमारियां बहुत जल्दी होती हैं. बदलती लाइफस्टाइल, खानपान और एक्सर्साइज की कमी की वजह से ये समस्या और बढ़ रही हैं. अगर आप डाइट में नमक, तेल, चीनी की मात्रा को कम करते हैं तो इससे मोटापा, हाईबीपी, डायबीटीज और हार्ट की बीमारियों को दूर कर सकते हैं.
खतरनाक है जरूरत से ज्यादा नमक
मार्केट में मिलने वाले फूड्स का इस्तेमाल पिछले कुछ समय से तेजी से बढ़ा है. बाजार में मिलने वाली इन खाने की चीजों में सबसे ज्यादा नमक होता है. फ्राइड नट्स और पटेटो वेफर्स नमक से भरपूर होते हैं. इसके अलावा नूडल्स, सॉस और पैकेट वाले सूप भी अनहेल्दी होते हैं. ज्यादा नमक आपकी सेहत के लिए खतरनाक है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो हार्ट के लिए खतरनाक है. अधिक सोडियम लेवल से बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है.

पिछला लेखसपने में मछली देखना मतलब चमकने वाली है किस्मत
अगला लेखदिल्ली के सरकारी स्कूल में दूसरे क्लास के छात्र की संदिग्ध मौत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here