होम स्वास्थ्य मिर्च काटने के बाद हाथों में हो रही है जलन

मिर्च काटने के बाद हाथों में हो रही है जलन

30
0

छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
हरी मिर्च काफी तीखई होती है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर यह शिकायत करती हैं कि मिर्च काटने के बाद हाथों पर जलन होने लगती है, वहीं हाथ अग शरीर के किसी बॉडी पार्ट पर टच हो जाए तो वहां भी जलन होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां कुछ ट्रिक्स दी गई हैं जिसकी मदद से आप इस जलन से छुटकारा पा सकते हैं।
मिर्च काटने पर हाथों की जलन को कैसे दूर करें-
1) ठंडे दूध का करें यूज
हाथों में तीखी मिर्ची की जलन से छुटकारा पाने के लिए दूध सबसे अच्छा उपाय है। दूध में मौजूद फैट मिर्च की जलन से राहत देने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल करें, और जब तक आप चाहें तब तक डूबाएं। दूध आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जब दूध गर्म होगा, तो प्रभाव कम हो जाएगा और जलन वापस आ जाएगी। राहत पाने के लिए दूध में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें।
2) एलोवेरा जेल है मददगार
सनबर्न की तरह मिर्च के जलने पर कुछ एलोवेरा जेल लगाने से मदद मिल सकती है। ये ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद कर सकता है और स्किन पर मिर्च की जलन के लिए कुछ देर राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि इसे तब इस्तेमाल करें जब आप बाकी तरीकों को आजमां चुके हैं।
3) डिश साबुन का करें यूज
डिश साबुन एक डिटर्जेंट है। यह आपकी त्वचा से मिर्च की जलन हटाने में मदद कर सकता है। अच्छी मात्रा में डिश सोप से शुरुआत करें और अपने हाथों को सिर्फ एक या दो बूंद पानी से स्क्रब करें।
4) घी लगाएं
मिर्च काटने से अगर हाथों में तेज जलन हो रही है को आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिर्ची की जलन से छुटकारा पाने में ये दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा है।
5) समय दें
त्वचा से मिर्च की जलन को पूरी तरह से हटाने के लिए कोई भी तरीका कारगर नहीं हो रहा है तो इसे थोड़ा समय दें। ऐसा करने पर त्वचा की जलन खत्म हो सकती है।
मिर्च काटते समय इन बातों का रखें ख्याल
-मिर्च काटते समय आप हाथों पर ग्ल्फ्स पहन सकती हैं।
-मिर्च काटने के लिए चाकू की जगह कैंची का इस्तेमाल करें।

पिछला लेखभेंट-मुलाकात, ग्राम इंदौरी
अगला लेखसुरेश रैना ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में पकड़ा शानदार कैच

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here