होम स्वास्थ्य बड़े काम का है चावल का पानी

बड़े काम का है चावल का पानी

40
0

आपकी किचन में कई राज छिपे हैं. जिनके बारे में थोड़ा-सा जागरुक रहकर आप खुद को फिट और सुंदर दोनों रख सकती हैं. किचन में पकने वाले चावल का मांड या राइस वाटर (चावल का पानी) अक्सर हम नाली में बहा देते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं ये स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद है. बालों का झड़ना, रुखापन और खोई हुई चमक को वापस लाने में चावल का पानी अहम भूमिका निभाता है. वहीं, डल स्किन में फिर से जान डाल देता है. राइस वाटर या चावल का पानी इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है.
आइए जानते हैं क्यों इतना फायदेमंद है चावल का पानी-
बारिशों में अक्सर हर कोई बालों के झड़ने से परेशान नजर आता है. ऐसे में चावल का पानी किसी जादू से कम नहीं है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि चावल का पानी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. इस वजह से ये न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि बाल और स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही, फेरुलिक एसिड की वजह से यह एंटिऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है. ये स्किन सेल्स को पोषित करने में मदद करता है और बालों को भी हेल्दी बनाता है. यही वजह है कि आज भी कई सेलिब्रिटी और मॉडल्स ब्यूटी सीक्रेट के रूप में चावल के पानी का इस्तेमाल करती हैं.
मांड बनाने का सही तरीका-
चावल का पानी या मांड बनाने के लिए एक कप चावल को दो कप पानी में भिगो कर कुछ देर रख दें. इसके बाद एक बर्तन में पानी लें और उसमें चावल डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें. चावल पकने पर उसे एक बर्तन में छान लें. सफेद रंग का बचा हुआ पानी मांड है. इसे ठंडा करके इस्तेमाल कर सकते हैं.
यूं करें इस्तेमाल-
अगर आप राइस वाटर को बालों के लिए इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो बता दें कि ये बालों में कंडीशनर और सीरम की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप बालों को पहले अच्छे से शैंपू कर लें और फिर चावल के पानी से सिर धोएं. 10-15 मिनट तक बालों में चावल का पानी रहने दें. इसके बाद साफ पानी से बालों को अच्छे से धोएं. आप हफ्ते में 2-3 बार चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों की नैचूरल चमक बरकरार रहती है.
वहीं, अगर स्किन के लिए इस्तेमाल करने का सोच रहे हैं, तो चावल का पानी अच्छा विकल्प है. इसे चेहरे पर पैक या टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप ऐलोवेरा जेल को चावल के पानी में मिलाकर कम से कम 10 मिनट कर चेहरे की मसाज करें. इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा साफ कर लें. आप हफ्ते में 2-4 बार तक ऐसा करें. आपको खुद ही चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा.

पिछला लेखभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में भारतीयाें का जलवा
अगला लेखराज्यपाल सुश्री उइके श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुई

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here