होम ज्योतिष धनवान बनना है तो इन कामों को भूलकर भी न करें

धनवान बनना है तो इन कामों को भूलकर भी न करें

89
0

चाणक्य को अर्थशास्त्र का विशेष ज्ञान था. जीवन में धन का क्या महत्व होता है इस बारे में चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में विस्तार से बताया है. भौतिक युग में धन को विशेष वरियता प्रदान की गई है. धन को एक साधन बताया गया है, जिससे व्यक्ति अपने जीवन को सरल और सुगम बना सकता है. यही वजह है कि हर कोई धन को प्राप्त करना चाहता है.
धन के प्रति व्यक्ति की चाहत उसे जोखिम उठाने के लिए प्रेरित करती है. जीवन में यदि धनवान बनना है तो कई बार व्यक्ति को जोखिम उठाने पड़ते हैं. जब व्यक्ति ज्ञान, अनुभव और परिश्रम से सफलता को प्राप्त करता है तो धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति परिश्रम और ईमानदारी से अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूर्ण करता है, उसे धनवान होने से कोई नहीं रोक सकता है. इसके साथ कुछ और भी बातें हैं जिन्हें जानना बहुत ही जरूरी है-
अनुशासन को अपनाएं
चाणक्य के अनुसार जीवन में मिलने वाली सफलता के पीछे अनुशासन का विशेष महत्व होता है जो व्यक्ति अपने सभी कार्यों को अनुशासन और समय पर पूर्ण करते हैं, वे आगे चलकर धनी बनते हैं यानि ऐसे लोगों को धन की प्राप्ति होती है. लक्ष्मी जी ऐसे को अपनी कृपा प्रदान करती हैं.
धन आने पर इसका गलत प्रयोग न करें
चाणक्य के अनुसार धन आने पर कई बार लोग अहंकार से युक्त हो जाते हैं. अहंकारी व्यक्ति के पास लक्ष्मी जी अधिक समय तक नहीं रूकती हैं, ऐसे लोगों का लक्ष्मी जी बहुत जल्द त्याग कर देती हैं. इसलिए धन आने पर अहंकार से दूर रहकर मानव हितों को ध्यान में रखकर अपना योगदान प्रदान करना चाहिए, धन का प्रयोग गलत कृत्यों के लिए कभी नहीं करना चाहिए.

पिछला लेखवीरेंद्र सहवाग ने की ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बैंक की शुरुआत
अगला लेखएक्सिस बैंक में सरकार बेचेगी अपनी हिस्सेदारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here