होम खेल भारत के खिलाफ सबसे शानदार है जो रूट का रिकॉर्ड,

भारत के खिलाफ सबसे शानदार है जो रूट का रिकॉर्ड,

102
0

नई दिल्ली (एजेंसी)। लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अब तक बेहतरीन बैटिंग कर रहे हैं. ये बात साफ है कि इस सीरीज में भारत को अगर जीत हासिल करनी है तो जो रूट ही भारतीय गेंदबाजों के सामने सबसे बड़ा चैलेंज हैं. अपने टेस्ट कैरियर में 107 मैचों में 9 हज़ार के करीब रन बनाने वाले जो रूट का सबसे अच्छा रिकॉर्ड भारतीय टीम के खिलाफ ही है.
टेस्ट कैरियर में अब तक 21 शतक बनाने वाले इंग्लैंड के मिडिल आर्डर बैट्समैन ने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ 6 शतक जड़े है. साथ ही साथ लॉर्ड्स टेस्ट मैच से पहले जो रूट भारत के खिलाफ 10 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं. टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर 218 है. भारत के खिलाफ जो रूट का बल्लेबाजी औसत उनके करियर औसत से कहीं ज्यादा है. जो रूट ने अपने टेस्ट करियर में 49.36 के औसत सेर बनाए हैं. लेकिन भारत के खिलाफ जो रूट का बल्लेबाजी औसत 54 से ज्यादा है.
जो रूट का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान जैसी टीमों के खिलाफ भी अच्छा है. लेकिन शतक, अर्धशतक या फिर कुल रन बनाने के आंकड़े को देखा जाए तो टीम इंडिया के खिलाफ ही रूट का रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन है. अगर टीम इंडिया लॉर्ड्स टेस्ट में जीत हासिल करना चाहती है तो उसके गेंदबाजों को हर हाल में जो रूट को बड़ी पारी खेलने से रोकना होगा.
ऐसी है मैच की स्थिति
लॉर्ड्स टेस्ट में हालांकि दो दिन का खेल समाप्त होने पर टीम इंडिया मजबूत स्थिति में नज़र आ रही है. भारत ने पहली पारी में 364 रन का स्कोर खड़ा दिया है. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम तीन विकेट के नुकसान पर 119 रन बना चुकी है. दूसरे दिन के खेल का अंत होने तक इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 48 रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस लौटे हैं. तीसरे दिन अगर इंडिया रूट को जल्दी आउट करने में कामयाब हो जाता है तो मैच में उसका पलड़ा काफी भारी हो जाएगा.

पिछला लेखपाकिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
अगला लेखरूमी जाफरी ने की रिया चक्रवर्ती की जमकर तारीफ

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here