होम देश नए साल में आपके डेबिट और क्रेडिट के नियमों में होगा बड़ा...

नए साल में आपके डेबिट और क्रेडिट के नियमों में होगा बड़ा बदलाव

91
0

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की सीमा बढ़ा दी है. अब आप कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5,000 रुपये तक का भुगतान बिना किसी पिन के आसानी से कर सकेंगे.

बता दें अभी तक कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से केवल अधितम 2,000 रुपये का भुगतान बिना पिन के किया जा सकता है.आमतौर जब आप अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदारी करते हैं तो PoS मशीन में आपका कार्ड डाला जाता है. इसके बाद आपको पिन नंबर डालना पड़ता है. इसके बाद पेमेंट हो जाता है. फिर एक स्लिप निकल आती है.

कॉन्टेक्टलेस कार्ड में एक चिप लगा होता है, जिसके साथ में मैग स्ट्रिप और NFC एंटीना लगा होता है. NFC एंटीना कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के लिए काम करता है. चिप का इस्तेमाल POS मशीन से स्वाइप करने और एटीएम मशीन से नकदी निकालने के लिए किया जाता है.

कॉन्टैक्टलेस कार्ड से 2000 रुपये से अधिक का ट्रांजेक्शन बिना पिन के नहीं किया जा सकता. 1 जनवरी 2021 से आप 5 हजार रुपये तक पेमेंट बिना पिन डाले कर सकते हैं. खरीदारी करते वक्त 5000 रुपये तक के पेमेंट पर आपको PoS मशीन में कार्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप PoS मशीन में बिना पासवर्ड डाले ही पेमेंट कर सकते हैं. डेबिट-क्रेडिट कार्ड में है यह सुविधा? बैंक द्वारा जारी किये जाने वाले हर कार्ड में यह सुविधा होती है. अगर आपके कार्ड में यह सुविधा होगी तो कार्ड के ऊपर दायीं तरफ वाई-फाई नेटवर्क का एक लोगो बना होगा. आपको एक बार अपने कार्ड में यह सुविधा चेक कर लें.

पिछला लेखशिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल अस्पताल में भर्ती
अगला लेखTesla को टक्कर देने के लिए भारतीय कार निर्माता कंपनियां कर रही तैयारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here