होम विदेश एक बार फिर पास आए पृथ्वी और शनि ग्रह

एक बार फिर पास आए पृथ्वी और शनि ग्रह

81
0

सोमवार सुबह करीब 11.30 बजे आसमान में एक जबरदस्त नजारा देखा गया है. एक साल के बाद शनि ग्रह पृथ्वी के करीब आया. हालांकि ये नजारा उन्हीं देशों में देखा गया, जहां इस वक्त रात हो रही थी. हालांकि भारत में सुबह होने की वजह से यहां ये मंजर नहीं देखा जा सका. शनि ग्रह अंतरिक्ष में 34000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी के 29.5 सालों में सूरज का चक्कर लगाता है. इस दौरान हर एक साल और 13 दिन एक बार शनि और पृथ्वी एक दूसरे के करीब आत हैं. पिछले साल ये नजारा 20 जुलाई को देखने को मिला था, वहीं अब ये अगले साल 14 अगस्त को दूसरे के पास आएंगे.
इतनी है बीच की दूरी
वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी से शनि की दूरी में लगातार बदलाव आता है, क्योंकि दोनों ही ग्रह लगातार अलग-अलग कक्षाओं में स्पेस में घूमते हैं. इस दौरान जब ये दोनों पास होते हैं तो उनके बीच की दूरी एक अरब बीस करोड़ किलोमीटर होती है जो कि पृथ्वी और सूरज के बीच की दूरी से आठ गुना ज्यादा है. ये स्थिति तब होती है जब ये दोनों ग्रह सूरज के एक ही तरफ की कक्षाओं में आमने-सामने होते हैं. जब पृथ्वी और शनि आपस में सूरज की विपरीत दिशाओं में पहुंच जाते हैं तो वे एक दूसरे से सर्वाधिक दूरी एक अरब 65 करोड़ किलोमीटर पर होते हैं जो पृथ्वी और सूरज के बीच की दूरी से 11 गुना है.
पृथ्वी 365 दिन में सूरज का एक चक्कर लगाती है जबकि शनि ग्रह को ये प्रक्रिया पूरी करने में 29.5 साल का समय लगता है. इस दौरान हर एक साल और 13 दिन के बाद शनि और पृथ्वी एक दूसरे के पास आते हैं. इस साल ऐसा आज सुबह 11.30 मिनट पर हुआ. इस दौरान शनि ग्रह के छल्ले पृथ्वी से टेलीस्कॉप से देखे गए. इसके साथ-साथ कुछ चांद भी नजर आए.

पिछला लेखहोम आइसोलेशन में लापरवाही है संक्रमण दर बढऩे का कारण
अगला लेखदिल्ली सरकार के विधायकों का बढ़ेगा वेतन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here