होम स्वास्थ्य हर दिन पिएंगे ये पानी तो बीमारियां रहेंगी दूर

हर दिन पिएंगे ये पानी तो बीमारियां रहेंगी दूर

34
0

दालचीनी, लौंग, सौंफ, अजवाइन और काली मिर्च जैसे मसाले भारतीय खाने को जायकेदार बनाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इन मसालों का पानी पीने से हमारी बॉडी को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम इन मसालों से तैयार किए गए पानी के बहुत से फायदे आपको बताएंगे, जिन्हें जानकर आप भी इन्हें आजमाना चाहेंगे. इसी क्रम में हम सबसे पहले बात करेंगे अजवाइन और सौंफ की. यह दोनों ही मसाले सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक है. अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको छोटी-छोटी परेशानियों के लिए दवाई नहीं लेनी पड़ेगी.
स्किन के लिए फायदेमंद
अजवाइन और सौंफ, ये दोनों ही मसाले स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से त्वचा में ग्लो आता है. अजवाइन और सौंफ का पानी हमारी स्किन को डिटॉक्स करता है और स्किन को पिंपल फ्री और बेदाग रखता है.
खांसी-जुकाम से बचने का देसी नुस्खा
मौसमी बुखार जैसे सर्दी-जुकाम आदि से छुटकारा पाने के लिए सौंफ और अजवाइन का पानी कारगर होता है. ये पानी पीने से गले में खराश और खांसी की समस्या से निजात मिलती है.
कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कम
सौंफ और अजवाइन का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बेहद कारगर है. इस पानी में काफी कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो बढ़ते वजन को कम करने के लिए फायदेमंद है.
पेट की समस्या से मिलेगा छुटकारा
सौंफ और अजवाइन का पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. इसके साथ ही इस पानी को पीने से कई तरह की समस्याएं जैसे कि गैस, अपच और कब्ज की परेशानी भी दूर होती है.
मॉर्निंग सिकनेस में है फायदेमंद
मॉर्निंग सिकनेस जैसे उल्टी आना, जी मिचलाना या फिर घबराहट होना और मतली जैसी परेशानियां होती है. सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से मॉर्निंग सिकनेस की दिक्कतें दूर होती है. साथ ही आप ताजगी महसूस करते हैं.
इस तरह इस्तेमाल करें अजवाइन और सौंफ का पानी
सौंफ और अजवाइन का पाउडर बनाकर सुबह-सुबह रोजाना खाली पेट गर्म पानी के साथ सेवन करें. इसके अलावा अजवाइन और सौंफ का पानी सब्जी या दाल में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पिछला लेखदिवाली के अगले दिन लगेगा सूर्य ग्रहण
अगला लेखपंचतत्व में विलीन हुए राजू श्रीवास्तव, दिल्ली के निगमबोध घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here