होम स्वास्थ्य सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान

43
0

नारियल तेल
नारियल का तेल (Coconut Oil) हर घर में रहता है लेकिन लोगों को इसके सही इस्तेमाल का पता कम होता है। नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि स्किन पर होने वाली दिक्कतों को दूर करते हैं। अगर आप नहाने के बाद अपने शरीर पर नारियल तेल लगाएंगे तो आपको दिनभर के लिए ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।
जैतून तेल
जैतून का तेल खाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। सर्दियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है जैतून तेल को अपने चेहरे और स्किन पर लगाएं। इस तेल को लगाने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी।
बादाम तेल
बादाम के तेल का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसे दूध में मिलाकर भी पिया जा सकता है जो की फायदेमंद साबित होता है। बादाम के तेल को नहाने के बाद शरीर पर लगाने से त्वचा का रूखापन (Skin Dryness) दूर होता है। बादाम का तेल लंबे समय तक त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।
तिल तेल
तिल के तेल के इस्तेमाल से स्किन को हाइड्रेट रखा जा सकता है। ड्राई स्किन को दूर करने के लिए तिल के तेल को थोड़ा गर्म करके उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी। स्किन को नमी देने के लिए तिल तेल अच्छा होता है।

पिछला लेखरोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड
अगला लेखसूर्यग्रहण के बाद अब नवंबर में होगा पूर्ण चंद्र गहण

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here