होम स्वास्थ्य शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड का लेवल?

शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड का लेवल?

29
0

आजकल के समय में गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई सेहत संबंधी परेशानियां होने लगी हैं। इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, शरीर की मांसपेशियों में सूजन, जलन आदि जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही सुबह-सुबह एड़ियो में असहनीय दर्द भी हो सकता है। इसलिए समय रहते इस परेशानी से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है।
ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो खानपान के अलावा आपको ये भी जानना बेहद जरूरी है कि आपकी किन गलतियों की वजह से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है ताकी समय रहते आप इसको सुधार सकें। तो आइए जानते हैं उन गल्तियों के बारे में जिससे तेजी से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है।
मोटापा
कई रिसर्च के अनुसार, यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने का कारण मोटापा भी होता है। रिसर्च में कहा गया है कि कम वजन वाले लोगों की तुलना में ज्यादा वजन वाले लोगों का यूरिक एसिड लेवल हाई रहता है। इसलिए वजन को कम करना बेहद जरूरी होता है।
जो लोग नॉनवेज का सेवन ज्यादा करते हैं उनका यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जिसके सेवन से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो नॉनवेज का सेवन न करें।
शराब और सिगरेट
शराब और सिगरेट का सेवन अधिक करने से यूरिक एसिड का लेवल काफी तेजी से बढ़ता है। ऐल्कोहॉल का सेवन करने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से शरीर से टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते। ऐसे में जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ सकती है।
दही
आयुर्वेद के अनुसार, खट्टी चीजों को खाने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकती हैं। दही का स्वाद भी खट्टा होता है। ऐसे में यदि यूरिक एसिड के मरीज इसका सेवन करेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसके सेवन से बचें।

पिछला लेखनया बजट, नए छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा तय करने वाला : भूपेश बघेल
अगला लेखराशिफल 18 April 2022

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here