होम स्वास्थ्य विटामिन डी कमी बढ़ाती है मोटापा?

विटामिन डी कमी बढ़ाती है मोटापा?

37
0

विटामिन डी हड्डियों और दांत को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आवश्यक पोषक है. दिमाग के काम में भी विटामिन डी बहुत मददगार है. इसलिए डाइट में विटामिन डी से भरपूर भोजन को नियमित शामिल करने की सलाह दी जाती है. शरीर के लिए विटामिन डी की कमी नुकसानदेह साबित हो सकती है. इस पोषक की कमी के कारण कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. इन दिनों कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा के लिए विटामिन डी की खुराक भी बढ़ाने की सलाह दी जा रही है. वहीं, विटामिन डी की कमी के कारण मोटापा भी बढ़ सकता है.
विटामिन डी की कमी मोटापा बढ़ाती है?
एक रिसर्च में बताया गया है कि विटामिन डी कमी लोगों के मोटापा को बढ़ा सकती है. रिसर्च का दावा है कि पर्याप्त विटामिन सप्लीमेंट्स के नहीं लेने से लोगों को शरीर का बहुत अधिक वजन बढ़ाने की वजह बन सकता है. उसके कारण, लोग मोटापा के शिकार हो सकते हैं. ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च पेपर में मोटापा और विटामिन डी की कमी का प्रत्यक्ष संबंध दर्ज किया गया है.
रिसर्च के दौरान पाया गया कि जब विटामिन डी की कमी होती है, तो फैट शरीर में जमा होने लगता है. इस तरह, मेटाबोलिक दर प्रभावित होता है. अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी कमी के कारण रिसर्च के दौरान हाइपरप्लासिया और असाधारण वृद्धि की स्थिति पाई गई. उसके अलावा, फैट सेल्स के आकार में बदलाव का भी पता चला, ब्लड में मौजूद एक प्रकार का फैट यानी ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल जैसी समस्याएं देखी गईं. ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को मेटाबोलिक की खराबी के लक्षण समझे जाते हैं.
विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण
चिंता, मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, जोड़ का दर्द, थकान, ठीक होने में लंबा समय लगना विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण हैं. विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को अपना काम ठीक से करने में मदद करते हैं. अच्छी और संतुलित डाइट से हमें विभिन्न प्रकार की विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मिलती है. अगर हम सही डाइट नहीं लेते हैं या विटामिन डी कमी शरीर में होती है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर विटामिन की गोली या सप्लीमेंट्स लेने की सिफारिश करते हैं. शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हम कई बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं और हमारा शरीर ठीक से काम करने में अक्षम हो सकता है. हर विटामिन का शरीर में अलग-अलग भूमिका है.

पिछला लेखहमें डेथ ओवरों में ध्यान देने की जरूरत : राेहित शर्मा
अगला लेख3 बहनों की सड़क के लिए बने गड्ढे में डूबकर मौत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here