होम स्वास्थ्य बारिश के मौसम में इन सब्जियों से बना लें दूरी

बारिश के मौसम में इन सब्जियों से बना लें दूरी

32
0

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग स्नैक्स और फ्राइड फूड खाना पसंद करते हैं। पकौड़े, चाट, समोसे, कचौड़ी ऐसी चीजें हैं जो चाय का मजा डबल कर देती हैं। वहीं, कई लोगों का इस दौरान हेल्दी फूड से नाता टूट जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए हेल्दी सब्जियां और दालें खाई जाएं। इस मौसम में आप सब्जियों की जगह दालों को डाइट में शामिल करें जिससे कि आपका डाइजेशन बेहतर हो सके। आइए, जानते हैं इस मौसम में आपको किन सब्जियों से परहेज करना चाहिए।
फूल गोभी
फूल गोभी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर लोगों की यह पसंदीदा सब्जी भी बारिश के मौसम में खाने के लिए सही नहीं है। गोभी में हरे रंग के कीड़े होते हैं। कई बार यह इतने छोटे होते हैं कि पकड़ में भी नहीं आ पाते।
हरे पत्तेदार सब्जियां
हरे पत्तेदार सब्जियां भी मानसून में सही ऑप्शन नहीं है क्योंकि मानसून में हरी पत्तेदार सब्जियों में कई बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में आप हरी पत्तेदार सब्जियों को कितना भी धो लें लेकिन इसमें बैक्टीरिया लगे ही रहते हैं। इससे आपको कई हेल्थ इश्यू हो सकते हैं।
शिमला मिर्च
शिमला मिर्च चाइनीज फूड्स में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है लेकिन बरसात के मौसम में इसे खाना सही नहीं होता। इससे एसिडिटी, स्किन एलर्जी जैसी कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ऐसे में आपको इस सब्जी से परहेज करना चाहिए।
बैंगन
सबसे पहले आपको बैंगन की सब्जी से परहेज करना चाहिए। मानसून के मौसम में बैंगन खाने से डाइजेशन खराब हो सकता है। वहीं, बैंगन में ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जो बरसात के मौसम में इसे टॉक्सिक बना देते हैं। इसे खाने से आपको उल्टी, स्किन एलर्जी, कब्ज जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

पिछला लेख​​​​​​​युवाओं में अनुशासन की भावना बढ़ाने में स्काउट्स एवं गाइड्स संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका: राज्यपाल सुश्री उइके
अगला लेखदिग्विजय सिंह बनेंगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष !

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here