होम स्वास्थ्य नवरात्रि व्रत के लिए आलू की 3 स्पेशल रेसिपी

नवरात्रि व्रत के लिए आलू की 3 स्पेशल रेसिपी

38
0

व्रत में आलू खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. उपवास में खाने के लिए आप आलू से कई डिश बना सकते हैं. कुछ लोग आलू को सेंधा नमक और हरी मिर्च के साथ फ्राई करके खाते हैं. कुछ लोग आलू का मीठा हलवा बनाते हैं. आलू का नमकीन हलवा भी बहुत टेस्टी लगता है. अगर आप बिना तेल वाली डिश बनाना चाहते हैं तो दही आलू खा सकते हैं. ये तीनों डिश आप व्रत में आसानी से खा सकते हैं. आइये जानते हैं व्रत में आलू बनाने का तरीका.
व्रत के लिए आलू की रेसिपी
1- आलू का नमकीन हलवा- व्रत वाले दिन कुछ नमक वाला खाना का मन करता है. कम खाने से एनर्जी लो होने लगती है ऐसे में नमक खाने से मुंह का स्वाद भी अच्छा हो जाता है और शरीर को एनर्जी भी मिल जाती है. आप व्रत में आलू का नमकीन हलवा बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आलू को उबालकर छील लें और टुकड़ों में काट लें. अब पैन में घी गर्म करें उसमें थोड़ा जीरा, हरी मिर्च डालें और चाहें तो 1 टमाटर भी डाल सकते हैं. अब इसमें कटे हुए आलू डाल दें और फिर इसे चलाते रहें. अब सेंधा नमक मिक्स कर दें. ऊपर से हरा धनिया और भुनी हुई मूंगफली डाल दें. तैयार है आलू का टेस्टी नमकीन हलवा.
2- आलू का मीठा हलवा- आप व्रत में आलू का मीठा हलवा भी खा सकते हैं. इसके लिए आलू को उबालकर छील लें और फिर अच्छी तरह बारीक मैश कर लें. अब पैन में घी डालें और उसमें हल्का नारियल और चिरौंजी दाना रोस्ट करके निकाल लें. अब पैन में घी डालें और फिर उसमें मैश किए हुए आलू डालकर चलाते हुए पकाएं. आलू को हल्का ब्राउन होने तक पकाना है. इसके लिए इसमें चीनी और थोड़ी पिसी इलाइची मिला दें. जब हल्का काढ़ा और ब्राउन कलर का हो जाए तो उसमें भुना हुआ नारियल और चिरौंजी मिक्स कर दें. तैयार है आलू का मीठा हलवा.
3- दही आलू- आप व्रत में बिना तेल और घी के दही आलू भी खा सकते हैं. इसके लिए गाढ़ा सा दही लें और उसमें उबले और कटे हुए आलू मिक्स कर लें. आप चाहें तो दही को हल्का ब्लैंड कर लें. अब इसमें सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर डालें. आप चाहें तो हरी मिर्च या काली मिर्च का पाउडर भी डाल सकते हैं. तैयार हैं टेस्टी दही आलू. आप इन्हें जी भरकर खाएं.

पिछला लेख‘नवरात्रि’ इस बार की है विशेष
अगला लेखबिहार-यूपी से बंगाल तक बारिश बिगाड़ सकती है नवरात्रि की रौनक

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here