होम शिक्षा एवं रोजगार 10वीं बोर्ड : मूल्यांकन को लेकर अभी भी असमंजस

10वीं बोर्ड : मूल्यांकन को लेकर अभी भी असमंजस

70
0

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से आयोजित की जानी थीं, लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. अब बोर्ड की तरफ से 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं नहीं आयोजित की जाएंगी. इन छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. वहीं, बोर्ड की तरफ से अभी 12वीं की परीक्षा को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.
10वीं बोर्ड के छात्रों का मूल्यांकन किस तरह से किया जाए. इसको लेकर अभी भी असमंजस बना हुआ है. इसी के देखते हुए मंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दसवीं परीक्षा के मूल्यांकन के लिए विकल्प तय करने की जिम्मेदारी दी है. वहीं, अधिकारियों का मानना है कि नियमित छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दे दिए जाएंगे, जबकि निजी छात्रों की परीक्षा करा ली जाए. इस पर हल नहीं निकलने पर सभी छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का विकल्प भी खुला हुआ है.
वहीं, बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गईं हैं. नई तारीखों का ऐलान बोर्ड द्वारा जल्द किया जाएगा. इस संबंध में छात्रों को जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी.
इधर, बोर्ड अभी 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मोड में आयोजित कराने को लेकर असमंजस में है. यही कारण है कि बोर्ड द्वारा अभी तक परीक्षा का नया शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. ये परीक्षाएं जून के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएंगी.

पिछला लेखकोरोना में फायदेमंद है नारियल पानी
अगला लेखन्यूजीलैंड के क्रिकेटरों का दल स्वेदश लौटा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here