Home व्यापार शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 254 अंक चढ़ा

शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 254 अंक चढ़ा

63
0

मुंबई. शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी दोनों सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए. वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच दवा, आईटी और वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती आयी.

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 254.03 अंक यानी 0.50 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,279.51 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 76.40 अंक यानी 0.51 प्रतिशत मजबूत होकर 15,174.80 अंक पर बंद हुआ. पिछले तीन दिनों में कुल मिलाकर सेंसेक्स में 874.19 अंक यानी 1.73 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है जबकि निफ्टी 276.70 यानी 1.85 प्रतिशत मजबूत हुआ है.

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में बजाज फाइनेंस रही. इसमें 2.34 प्रतिशत की तेजी आयी. इसके अलावा सन फार्मा, टेक मंिहद्रा, एक्सिस बैंक, बजाज आॅटो और इन्फोसिस में भी बढ़त रही.दूसरी तरफ, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें ओएनजीसी, कोटक बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति शामिल हैं.

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 लाभ में रहे.खंडवार सूचकांकों में बीएसई धातु, आईटी, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, बुनियादी सामान और उपभोक्ता टिकाऊ सूचकांक 1.82 प्रतिशत तक मजबूत हुए.बिक्री बढ़ने से वाहन सूचकांक भी 0.82 प्रतिशत मजबूत हुए.

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम (सोसाइटी आॅफ इंडियन आॅटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स) के आंकड़े के अनुसार फरवरी में यात्री वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 17.92 प्रतिशत बढ़कर 2,81,380 वाहन रही. जिन खंडवार सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें तेल एवं गैस, ऊर्जा तथा बिजली शामिल हैं.

जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख का असर घरेलू बाजारों पर पड़ा है. बांड पर रिटर्न नरम होने से मुद्रास्फीति बढ़ने को लेकर ंिचता दूर हुई है, इससे अमेरिकी बाजार में तेजी आयी, जिसका असर दुनिया भर के बाजारों पर पड़ा है.’’

एशिया में शंघाई बाजार का कंपोजिट इंडेक्स और दक्षिण कोरिया का कोस्पी नुकसान में रहे जबकि हांगकांग और तोक्यो शेयर बाजार में तेजी रही. भारतीय समयानुसार दोपहर बाद खुले यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी का रुझान था.इस बीच, वैश्विक कच्चा तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 67.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 72.91 पर बंद हुआ. घरेलू शेयर बाजार, मुद्रा बाजार, बांड और ंिजस डेरिवेटिव्स बाजार बृहस्पतिवार को महाशिवरात्रि के मौके पर बंद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here