Home व्यापार सेंसेक्स, निफ्टी ने शुरुआती लाभ गंवाया, अंत में मामूली बढ़त के साथ...

सेंसेक्स, निफ्टी ने शुरुआती लाभ गंवाया, अंत में मामूली बढ़त के साथ बंद

40
0

मुंबई. सेंसेक्स और निफ्टी ने सोमवार को अधिकांश शुरुआती लाभ गंवा दिया और ये अंत में मामूली बढ़त के साथ बंद हुए. लगातार दो सत्रों की गिरावट के बाद ऊर्जा, आईटी और फार्मा शेयरों में लिवाली से बाजार अच्छी बढ़त के साथ खुले, लेकिन इसे कायम नहीं रख पाए.

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 35.75 अंक या 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50,441.07 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 667 अंक की बढ़त पर चल रहा था. वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच यह तेजी टिकाऊ नहीं रही.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18.10 अंक या 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,956.20 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में एलएंडटी, ओएनजीसी, एचसीएल टेक, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस लाभ में रहे. वहीं दूसरी ओर बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज आॅटो, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट आई.

अमेरिका में सरकारी बांडों पर प्रतिफल बढ़ने से सुबह एशियाई शेयर बाजारों गिरावट का दबाव बढ़ गया. अमेरिकी सीनेट द्वारा 1,900 अरब डॉलर के कोविड-19 राहत पैकेज को पारित करने की खबरों से एशियाई बाजारों की शुरुआत मजबूती के रुख के साथ हुई थी, लेकिन वे इस बढ़त को कायम नहीं रख पाए.

अमेरिकी श्रम विभाग के फरवरी के रोजगार के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहे हैं. इससे निवेशकों को कुछ राहत मिली. इस बीच, सऊदी अरब की तेल सुविधाओं पर ड्रोन हमले की खबर से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में तेजी आई. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 23 पैसे टूटकर 73.25 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here