Home विदेश मेगन और हैरी ने शाही परिवार के साथ विवादों को लेकर खुलकर...

मेगन और हैरी ने शाही परिवार के साथ विवादों को लेकर खुलकर की बात

17
0

लॉस एंजिलिस. ब्रिटेन के राजकुमार ‘ड्यूक आॅफ ससेक्स’ हैरी और उनकी पत्नी ‘डचेस आॅफ ससेक्स’ मेगन मर्केल ने ओपरा विनफ्रे को दिए साक्षात्कार में अपने बेटे के रंग, शाही सुरक्षा खोने और अदाकारा के मन में आत्महत्या करने जैसे ख्याल आने पर खुलकर बात की है.

यह साक्षात्कार रविवार को प्रसारित हुआ. शाही कर्तव्य छोड़ने के बाद दम्पत्ति ने सभी विवादों पर पहली बार खुलकर बात की. हैरी ने विनफ्रे को बताया कि वह शाही ंिजदगी में एक कैदी की तरह महसूस कर रहे थे और पिछले साल वित्तीय रूप से अलग किए जाने तथा अपनी सुरक्षा खोने के बाद उन्हें एक बड़ा झटका लगा.

उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि उनके परिवार ने मेगन का साथ नहीं दिया. वहीं, दो नस्लों से ताल्लुक रखने वाली मेगन ने बताया कि वह जब पहली बार गर्भवती हुईं तो, ‘‘इस बात को लेकर काफी ंिचता व्यक्त की गई कि उनके बेटे का रंग कैसा होगा.’’ दम्पत्ति ने यह भी बताया कि उनके घर एक बेटी जन्म लेने वाली है.

हैरी ने कहा, ‘‘संतान के तौर पर पहले एक बेटा और फिर एक बेटी पाना, इससे अधिक आप क्या चाह सकते हैं? अब हम एक परिवार हैं. हम चारों और हमारे दो पालतू कुत्ते.’’ हैरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अपनी पत्नी के बिना वह शाही परिवार को नहीं छोड़ पाते.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं कर पाता, क्योंकि मैं फंसा हुआ था. मुझे बाहर निकलने का रास्ता नहीं दिख रहा था.’’ हैरी ने कहा, ‘‘मैं फंसा हुआ था लेकिन मुझे पता नहीं था कि मैं फंसा हुआ हूं. मेरे पिता और भाई भी फंसे हुए हैं.’’ उन्होंने यह भी बताया कि उनके अपने पिता ंिप्रस चार्ल्स के बाद शाही गद्दी के उत्तराधिकारी एवं अपने भाई विलियम के साथ करीबी संबंध नहीं हैं.

हैरी ने उनके और मेगन के शाही कर्तव्य छोड़ने के फैसले से अपनी दादी एलिजÞाबेथ द्वितीय को धक्का पहुंचाने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि कई बार बातचीत करने के बाद यह कदम उठाया गया. उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने अपनी दादी को कोई झटका नहीं दिया. मैं उनकी बहुत इज्जत करता हूं.’’ वहीं मेगन ने भी कहा, ‘‘ महारानी का व्यवहार मेरे साथ हमेशा अच्छा था.’’

वहीं, मेगन ने बताया कि उन्हें आत्महत्या करने जैसे ख्याल आने लगे थे और उन्होंने पैलेस के मानव संसाधन विभाग से इस संबंध में मदद मांगी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह कुछ नहीं कर सकते. मेगन ने कहा कि वह अपने बेटे को लेकर ंिचतित थीं, क्योंकि उनके पास शाही पदवी नहीं होने का मतलब था कि उसे सुरक्षा भी मुहैया नहीं कराई जाएगी.

मेगन ने नम आंखों से कहा, ‘‘गर्भवती होने के समय यह सहना बेहद मुश्किल था. ंिप्रस की पदवी से अधिक मुझे मेरे बेटे की सुरक्षा की ंिचता थी.’’ हैरी और मेगन ने मई 2018 में ंिवडसर कैसल में शादी की थी. उनके बेटे आर्ची का जन्म 2019 में हुआ था. मेगन ने जुलाई 2020 में गर्भपात होने की जानकारी भी दी थी. दम्पत्ति शाही परिवार छोड़ उत्तरी अमेरिका में रह रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here