Home विदेश चीन का आंतरिक मुद्दा है हांगकांग, किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप...

चीन का आंतरिक मुद्दा है हांगकांग, किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है: चीन

88
0

बीजिंग. चीन के एक अधिकारी ने हांगकांग की चुनाव प्रणाली में प्रस्तावित बदलाव को लेकर अमेरिका द्वारा आलोचना किये जाने पर शुक्रवार को पलटवार करते हुए कहा है कि अर्ध-स्वायत्त हांगकांग, चीन का आंतरिक मुद्दा है, जिसमें किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है.

चीन की संसद में बृहस्पतिवार को हांगकांग की चुनाव प्रणाली में बदलाव के लिए मतदान किया गया था. यह मतदान चुनावी प्रणाली को बदलने के लिए लाए गए एक नए कानून को लेकर हुआ. इसके बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई थी.

हांगकांग और राज्य परिषद के मकाऊ मामलों के कार्यालय के उपनिदेशक झांग शिआउंिमग ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि अमेरिकी कैपिटोल परिसर में छह जनवरी को हुई घटना के बाद से अमेरिका किस नैतिक आधार से हांगकांग के चुनाव संस्थानों पर अंगुली उठा रहा है.’’

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ंिब्लकन की ओर से जारी एक बयान में चीन की ंिनदा करते हुए कहा गया था, ‘‘हांगकांग के लोकतंत्र का लगातार गला घोंटा जा रहा है.’’ झांग ने यह भी कहा कि चुनावी बदलाव का उद्देश्य हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों को शासन संरचना से बाहर करना नहीं है क्योंकि चीन विरोधी ताकतों की तुलना विपक्ष के साथ नहीं की जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here