Home विदेश चीन की संसद ने तिब्बत में ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने के लिए...

चीन की संसद ने तिब्बत में ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना को मंजूरी दी

95
0

बीजिंग. चीन की संसद ने तिब्बत में ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने संबंधी 14वीं पंचवर्षीय योजना को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी है. चीनी संसद ने अरबों डॉलर की लागत वाली परियोजनाओं संबंधी 14वीं पंचवर्षीय योजना को मंजूरी दी. इसमें अरुणाचल प्रदेश सीमा के निकट तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर विवादास्पद जल विद्युत परियोजना भी शामिल है, जिस पर भारत ने ंिचता जताई है.

सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार चीन की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने छह दिवसीय सत्र के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) को मंजूरी दी.

एनपीसी में दो हजार से अधिक सदस्य हैं जिनमें से ज्यादातर सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से है. सत्र में चीन के राष्ट्रपति शी चिनंिफग, प्रधानमंत्री ली ंिक्वग और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया. एनपीसी ने विकास के एक ऐसे खाके को भी मंजूरी दी है जिसमें चीन के विकास को गति देने के लिए 60 प्रस्ताव शामिल हैं. इसे पिछले साल कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना (सीपीसी) ने पारित किया था.

14वीं पंचवर्षीय योजना में ब्रह्मपुत्र नदी की निचली धारा पर बांध बनाना शामिल था, जिस पर भारत और बांग्लादेश ने ंिचता जताई थी. चीन ने इस तरह की ंिचताओं को दूर करते हुए कहा है कि वह उनके हितों को ध्यान में रखेगा.

भारत सरकार ने लगातार चीनी अधिकारियों को अपने विचार और ंिचताओं से अवगत कराया है और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि उसकी किसी भी गतिविधि से उसके हितों को नुकसान न पहुंचे. तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के कम्युनिस्ट पार्टी के उप प्रमुख चे दलहा ने एनपीसी सत्र के दौरान कहा कि वहां के अधिकारियों को ‘‘इस वर्ष (बांध का) निर्माण शुरू करने का प्रयास करना चाहिए.’’

Previous articleभारत को अपना सैन्य औद्योगिक आधार विकसित करने में मदद करना अमेरिका का लक्ष्य
Next articleविस्फोटक लदी गाड़ी मिलने का मामला : तिहाड़ इलाके में बना था जैश-उल-हिंद का टेलीग्राम चैनल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here