Home मुख्य समाचार कांगो में ‘सोने का पहाड़’, होने की ख़बर लगने पर सोना लूटने...

कांगो में ‘सोने का पहाड़’, होने की ख़बर लगने पर सोना लूटने के लिए पहाड़ पर चढ़ गए हज़ारों लोग

39
0

भारत में हाल ही में सोने की क़ीमत 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई थी. सोने की बढ़ती क़ीमत को लेकर लोग परेशान थे, लेकिन अब कीमतों में आई गिरावट के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है. इस बीच अफ़्रीकी देश ‘कांगो’ से भी ‘सोने’ से जुड़ी एक अनोखी ख़बर सामने आई है.

दरअसल, मध्य अफ़्रीकी देश ‘कांगो’ में एक ऐसे पहाड़ का पता चला है जिसके 60 से 90 फ़ीसदी हिस्से में सोना मौजूद होने की बात कही जा रही है. गोल्ड वाले पहाड़ मिलने की ये घटना कॉन्गो के ‘किवु प्रोविन्स’ के Luhihi गांव की है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, जब स्थानीय लोगों को इसकी भनक लगी तो हज़ारों की संख्या में ग्रामीण सोना निकालने के लिए इस पहाड़ पर दौड़ पड़े. माइनिंग साइट पर काम प्रभावित होने पर माइनिंग के कार्य से जुड़ी कंपनी को अपना काम बंद करना पड़ा. माइनिंग पर इसलिए भी रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वो माइनिंग कर सकें.

कांगो प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफ़ी समृद्ध है. यहां तेल, हीरे, खनिज और तमाम तरह की लकड़ियों के मामले में भी काफ़ी समृद्ध है. इस देश में Tin, Tungsten और Tantalum के भंडार भी हैं. फ़िलहाल कांगो सरकार ने तत्काल आदेश जारी कर खुदाई के काम पर रोक लगा दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here