Home ज्योतिष महाशिवरात्रि: जलाभिषेक के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, कोरोना के कमजोर पड़ते...

महाशिवरात्रि: जलाभिषेक के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, कोरोना के कमजोर पड़ते ही लौटी मंदिरों की रौनक

86
0

नई दिल्ली. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर राजधानी के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं और जलाभिषेक किया जा रहा है. राजधानी के कई मंदिरों में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा की व्यवस्था की गई है. गुफावाला शिवजी का मंदिर, झंडेवालान मंदिर, कालकाजी मंदिर और बिड़ला मंदिर सभी जगहों पर भारी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी. कोरोना काल में पूरी तरह से ठप रहे मंदिरों का खर्च चलाना भी मुश्किल हो गया था. भक्तों की भीड़ देख मंदिर प्रशासन खुश हैं.

मंदिरों में महाशिवरात्रि के अवसर पर भी कोरोना संक्रमण से बचने के पर्याप्त उपाय किये गए हैं. झंडेवालान मंदिर, बिड़ला मंदिर और कालकाजी मंदिर में इस समय भी सभी भक्तों का तापमान चेक किया जा रहा है. सभी भक्तों को हाथ सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है. कोरोना काल की तरह इस समय भी मुख्य मंदिरों में फूल-माला नहीं चढ़ाने दिया जा रहा है, लेकिन शिवालयों में जलाभिषेक को अनुमति दी गई है.

झंडेवालान मंदिर के प्रशासक सुभाष ने अमर उजाला को बताया कि मंदिर में सुबह से ही शिव भक्त काफी संख्या में आ रहे हैं और पूजा-अर्चना कर रहे हैं. मंदिर में रूद्राभिषेक का आयोजन किया गया है जिसमें भारी संख्या में भक्त भाग ले रहे हैं. पूजा का कार्यक्रम शाम तक जारी रहेगा.

बिड़ला मंदिर के मुख्य प्रशासक विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में चार प्रहर की विशेष पूजा का आयोजन किया गया है. सुबह से ही मंदिर में भक्तों का आना शुरू हो गया था. पूर्व की तुलना में भक्तों की संख्य कुछ कम है, लेकिन कोरोना के कमजोर पड़ते ही एक बार फिर काफी भक्तों ने मंदिर की तरफ रुख किया है जिससे चहल-पहल बढ़ गई है. कालकाजी मंदिर और प्रीत विहार स्थित गुफावाला शिवजी के मंदिर में भी भक्तों की भारी संख्या पहुंच रही है.

दिल्ली में इस समय कोरोना की स्थिति
दिल्ली में भी पूरे देश की तरह कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है. 10 मार्च को यहां कोरोना के 370 नए केस सामने आए और पिछले 24 घंटों में तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई है. हालांकि, इस बीच भी कोरोना टेस्टिंग पूरी क्षमता के साथ जारी है. दिल्ली सरकार ने पिछले 24 घंटे में कोरोना के 71153 टेस्ट किए हैं. इनमें 0.52 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here