Home खेल इंग्लैड के खिलाफ श्रृंखला से पहले टी20 टीम रैकिंग में दूसरे स्थान...

इंग्लैड के खिलाफ श्रृंखला से पहले टी20 टीम रैकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

29
0

दुबई. शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली पांच मैचों की श्रृंखला से पहले भारत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की पुरुष टी20 टीम रैंंिकग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

इंग्लैंड अभी भारत से सात अंक आगे है. वह इससे पहले तीसरे स्थान पर था लेकिन आस्ट्रेलिया की हाल में न्यूजीलैंड के हाथों 2-3 की हार से भारतीय टीम आगे बढ़ने में सफल रही. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हालांकि केवल एक अंक का अंतर है. टी20 बल्लेबाजी तालिका में भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली पहले की तरह छठे स्थान पर बने हुए हैं.

राहुल के 816 रेंिटग अंक हैं तथा वह इंग्लैंड के डाविड मलान (915 अंक) और आस्ट्रेलिया के आरोन ंिफच (830) के बाद तीसरे स्थान पर है. कोहली के 697 अंक हैं. ंिफच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम तीन टी20 मैचों में 69, 79 और 36 रन बनाये जिससे वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे. न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने दो अर्धशतकों की मदद से आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 218 रन बनाये जिससे वह तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे.

आस्ट्रेलिया के एशटन एगर और न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी ने श्रृंखला में क्रमश: 13 और आठ विकेट लेकर अपनी रैंिकग में सुधार किया है. एगर चार पायदान ऊपर चौथे और सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और स्पिनर एडम जंपा क्रमश: तीन और एक पायदान नीचे नौवें और छठे स्थान पर खिसक गये. वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर लक्षण संदाकन नौ पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

पंत टेस्ट रैंंिकग में करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें और अश्विन दूसरे स्थान पर पहुंचे
इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को यहां जारी आईसीसी टेस्ट रैंंिकग में बल्लेबाजों की सूची में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. पंत अहमदाबाद टेस्ट में 101 रन की मैच विजेता पारी खेलने के बाद सात पायदान आगे बढ़े हैं. उनकी शानदार पारी से भारत ने यह मैच पारी और 125 रन से जीतकर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की.

यह 23 वर्षीय खिलाड़ी बल्लेबाजी रैंंिकग में हमवतन रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स के साथ सातवें स्थान पर है. रोहित एक स्थान आगे बढ़े हैं. भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले वांिशगटन सुंदर ने 39 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और वह 62वें स्थान पर पहुंच गये हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा इस श्रृंखला में अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाये.

कोहली पांचवें स्थान पर बने हैं लेकिन उनके नवंबर 2017 के बाद सबसे कम रेंिटग अंक हो गये हैं. पुजारा 13वें स्थान पर खिसक गये हैं और सितंबर 2016 के बाद पहली बार उनके रेंिटग अंक 700 से नीचे चले गये हैं. इंग्लैंड के बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने गेंदबाजों की रैंंिकग में महत्वपूर्ण सुधार किया है.

श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये अश्विन न्यूजीलैंड के नील वैगनर को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. वह अगस्त 2017 के बाद पहली बार इस स्थान पर पहुंचे हैं. अश्विन आलराउंडरों की सूची में शाकिब अल हसन से ऊपर चौथे स्थान पर हैं.

पटेल ने चौथे टेस्ट में नौ विकेट लिये जिससे वह 552 अंकों के साथ आठ पायदान ऊपर 30वें स्थान पर पहुंच गये हैं. अपने पहले तीन टेस्ट के बाद केवल दो गेंदबाजों पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (564) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर (553) ने उनसे अधिक रेंिटग अंक हासिल किये थे. टर्नर 19वीं सदी में खेला करते थे. इंग्लैंड के डेन लॉरेन्स बल्लेबाजों की सूची में 47 पायदान ऊपर 93वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि जेम्स एंडरसन गेंदबाजों की तालिका में दो पायदान आगे चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here